10 YouTube Marketing Tips In Hindi जो आपके विडियो की Rank बढ़ाएंगे

Hello Friends, Soni Infotech पर मैं Dilip Soni इस पोस्ट में आपके YouTube Video की Rank बढ़ाने के लिए 10 Tips बताने जा रहा हूँ . YouTube video की Rank बढ़ाने के लिए Hindi Tips से बहुत से ऐसे Friends जिनको English नहीं आती उनको बहुत Profit होगा .तो आइये जानते हैं 10 YouTube Marketing Tips To Rank Your Videos In Hindi.

Friends जैसा की आप जानते हैं YouTube एक American Video Sharing Website हैं जिसकी स्थापना PayPal कंपनी के तीन Employees ने की थी. नवंबर 2006 में इसे Google ने ख़रीदा था. YouTube पर आप Free Account बनाने के बाद उस पर Video को Upload, Rate,Like,Comment और Share कर सकते हैं तथा आपके YouTube Account को Google AdSense से जोड़कर पैसे भी कमा सकते हैं.


YouTube एक ऐसा Business Platform हैं जंहा आप अपने Videos को Monetize करके Earnings कर सकते हैं. इसके लिए जरुरी हैं कि आपके YouTube Video की Rank अच्छी हो. अगर आप अपने विडियो को YouTube और Google Search में Front Page पर लाने में कामयाब हो जाते हैं तो बहुत Money कमा सकते हैं .

सभी Youtubers अपने विडियो की अच्छी Ranking के लिए हमेशा प्रयास करते रहते हैं .प्रत्येक YouTuber इसके लिए अलग अलग तरह की Strategies अपनाते हैं . Professional तरीके के Youtubers तो ये आसानी से अपने विडियो को Rank करवा लेते हैं लेकिन YouTube पर नयी शुरुआत करने वाले New Comers को इस तरह की Marketing Strategies पता नहीं होती हैं.इस Article में आप जानेंगे 10 YouTube Marketing Tips To Rank Your Videos.

  1. Make Appropriate Title – अपने YouTube चैनल पर विडियो अपलोड करते समय ध्यान रखें की विडियो का टाइटल छोटा और आकर्षक हो तथा आपके विडियो के बारें में संक्षिप्त जानकारी देता हो.
  2. Make The Video Short – अगर आप फिल्म या सीरिज के बजाय जानकारी देने वाले विडियो पर काम करते हैं तो Short Videos बनाये . ज्यादा लंबे और उबाऊ विडियो को लोग देखना पसंद नहीं करते.The Golden Rule For Marketing aA Video On YouTube कहता हैं विडियो को तीन से पांच मिनट तक ही रखें ताकि लोग उसे End तक देखें.
  3. Your Video Should Be Educational –ऐसे विडियो बनाये जो लोगो की रोजमर्रा की समस्याओं और रुचियों से जुड़े हो, लोगो को Entertain करने के साथ ही Problem & Solution पर भी बात करें.Current Affair और Trends पर विडियो बनाये. Informative Video आपको Earnings में बहुत Profit देंगे .
  4. Video Quality – आजकल HD का जमाना हैं ,आप किसी भी Topic पे विडियो बनाते हो आपकी Video Quality और Sound Quality बहुत शानदार और High Definition वाली होनी चाहिए. इसके लिए आप HD Video Editor Software  तथा Microphone खरीद सकते हैं जो Online भी उपलब्ध हैं . 
  5. Write An Accurate Description – आपके विडियो का  Description ऐसा हो जो आपके विडियो में दिखाए जा रहे विषय की  पूरी परिभाषा दर्शाए. Description box में आपके विडियो से रिलेटेड Main Keywords जरुर डालें ये आपके विडियो को Rank करने में सहायता देगा . Description box आपके दुसरे YouTube Videos और  Social Media Sites के Short किये हुवे लिंक भी लगाये.
  6. Create an eye-catching YouTube Thumbnails – लोग YouTube पे विडियो देखते समय आकर्षक दिखने वाले और  Eye-Catching Thumbnail को ज्यादा पसंद करते हैं. आपका Video Thumbnail ऐसा हो जो विडियो में दिखाए जाने वाले Content से जुड़ा हो.सिर्फ लोगो को आकर्षित करने के लिए Misleading Thumbnail ना लगाये.
  7. Include Calls-To-Actions – लोगो को अपने विडियो को Like,Comment,Share तथा Channel को Subscribe करने को कहे. ये तरीका Call-To-Actions आपके विडियो पर लोगो की प्रतिक्रिया और जुडाव बढ़ाता हैं .
  8. Optimize Your Channel –  आपको अपने चैनल पर उपयुक्त Optimization समय समय पर करते रहना चाहिए. Channel Color ,Profile Pic तथा Playlist और Home Page को बहुत सुंदर ढंग से लगाना चाहिए . Channel Description का भी सावधानी से प्रयोग करें.
  9. Share Video As Much As You Can – एक बार विडियो अपलोड होने के बाद उसको Social Media Platform पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करवाएं.इससे आपके विडियो की अच्छी Marketing होगी.
  10. Work with other YouTuber – जब आपका YouTube channel अच्छे से बूम कर रहा तो अप दुसरे लोगो के  साथ  Collaboration कर सकते हैं . एक दुसरे के विडियो और चैनल का Promotion कर Video Rank Gain कर सकते हैं.
अगर आपको ये 10 YouTube Marketing Tips In Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो Comment Box में आपकी राय अवश्य दें ,Post को दुसरे लोगों के साथ Share जरुर करें.

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post