High Speed WordPress Website कैसे बनायें ?

नमस्कार दोस्तों Soni Infotech Blog पर मैं Dilip Soni आज आपको इस पोस्ट में High Speed WordPress Website के बारें में बताने जा रहा हूँ, उम्मीद करता हूँ इस पोस्ट में दिए गए Tips -For High Speed Website से आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग और वेबसाइट को हाईस्पीड बना पायेंगे. तो आइये शुरू करते हैं.......


You Read In This Article:-
1.High Speed Website Benefits.
2.How to Start A High Speed Website On WordPress.
3.Best Theme For High Speed WordPress Website.
4.Best High Speed Hosting For WordPress Website.
5.Best Plugins For Speedup A WordPress Website. 
6.Other Optimization For Fast Website And Blog. 

 

High Speed Website Benefits-वेबसाइट स्पीड के फायदे

अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड फास्ट होती हैं तो आपको उसके कई फायदे होते हैं, विशेष तौर से मोबाइल विजिटर्स के मामले में स्पीड एक अहम फैक्टर हैं. गूगल की एक रिपोर्ट्स के अनुसार अगर आपकी वेबसाइट तीन सेकंड से ज्यादा टाइम तक लोड नहीं हो पाती हैं तो आप 25 से 30 प्रतिशत तक Website Traffic खो देते हैं.

और वर्तमान में अगर आप देखें तो मोबाइल से आने वाला ट्रैफिक लगभग 80 से 90 प्रतिशत हैं, मतलब की आपकी वेबसाइट का लिंक आप शेयर करते हैं और एक हजार लोगो में से करीब तीन सौ लोग सिर्फ स्पीड की वजह से आपकी वेबसाइट छोड़ देंगे. आपकी वेबसाइट जितनी ज्यादा देर से खुलेगी उतनी ही ये संख्या बढती जायेगी.

इसके अलावा जो लोग वेबसाइट पे आयेंगे वो भी थोड़ी देर में उब जायेंगे और इसको छोड़ देंगे, Facebook और YouTube की स्पीड की वजह से ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी पकड बनाये हुवे हैं . चाहे आपकी बिजनेस वेबसाइट हो ,न्यूज़ पोर्टल हो या पर्सनल ब्लॉग आपको उसकी Speed का Optimization जरुर करना चाहिए .

आपकी वेबसाइट की स्पीड चेक करने के लिए आप इन Free Page Speed Test Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं:- Google Page Speed, GT Matrix, Pingdom

How to Start A High Speed Website On WordPress- वर्डप्रेस पे तेज गति वेबसाइट 

वर्डप्रेस वेबसाइट शुरू करने के लिए आपको Domain तथा Web Hosting की जरूरत रहती हैं डोमेन आपका वेब एड्रेस होता हैं जैसे www.example.com  और होस्टिंग पर डोमेन तथा वेबसाइट से रिलेटेड फाइल्स और मीडिया रहता हैं. होस्टिंग के c Panel से आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का Management कर सकते हैं.

वर्डप्रेस पे आपकी वेबसाइट की Page Speed अच्छी हो इसके लिए आपको Hosting का चुँनाव करते समय सावधानी रखनी चाहिए. सस्ते के चक्कर में आपने एक बार कम पैसे की होस्टिंग के साथ शुरुआत कर ली तो आगे चलकर आपको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा .

बाद में होस्टिंग बदलने पर Website Backupऔर पुरानी पोस्टों के चले जाने का खतरा रहता हैं, होस्टिंग को ट्रान्सफर करना बहुत ही झंझट का काम हो सकता हैं . इसलिए पहले से ही अच्छी होस्टिंग कंपनी से अच्छा प्लान ले लें तो दिक्कत नहीं आएगी.

Best Website Hosting Provider: Blue host, Hostgator India (We are using it)
याद रखिये अगर पैसे कमाने के लिए वेबसाइट बना रहे हैं तो होस्टिंग के साथ समझौता ना करें अगर आप चाहे तो होस्टिंग के साथ content delivery network (CDN) भी ले सकते हैं.इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड में बहुत फायदा होगा.

अगर आप होस्टिंग के साथ CDN का खर्चा नहीं करना चाहते तो अप Ezoic के साथ अपनी वेबसाइट जोड़कर Free CDN Network और Adsense Earning भी  बढ़ा सकते हैं . आप मेरे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर वेबसाइट पर कमाई बढ़ाने के तरीके ईमेल से प्राप्त कर सकते हैं . Ezoic पर अपनी वेबसाइट Apply करें.
A Google Certified Publishing Partner. Learn more about Ezoic here.

Best Theme For High Speed WordPress Website

वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए Newspaper By TagDiv Theme को मैं सबसे अच्छा मानता हूँ , हालांकि ये आपको खरीदनी पड़ेगी लेकिन इस थीम को खरीदने के बाद आपको थीम को लेकर कोई चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. Theme Forest पर ये 70 हजार से ज्यादा लोगो द्वारा खरीदी गयी हैं . इसकी रेटिंग भी फाइव स्टार हैं . 
ये थीम AMP ready है और पेज बिल्डर तथा पेज ब्लोक हेतु Tag Div Composer के साथ आती हैं . इस थीम की Page Speed भी शानदार हैं .

 

 Best Plugins For Speedup A WordPress Website.

Newspaper Theme के साथ WP Super Cache Plugin तथा Tag Div Speed Booster Plugin और Jet pack का प्रयोग करने से आपकी वेबसाइट की स्पीड में बहुत सुधार होगा.

अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो Comment+Share जरुर करें.

Post a Comment

Previous Post Next Post